जानिए गर्मियों में अपनी मछलियों की देखभाल कैसे करे।

parrot fish

नमस्कार दोस्तों आज के ब्लॉग में मैं आपको जानकारी दूंगा की किस प्रकार आप गर्मियों में अपनी मछलियों की देखभाल कैसे करे।इसलिए यदि आप आजकल अपनी जगह पर बहुत अधिक गर्मी का सामना कर रहे हैं, तो आप मेरे निर्देशों का पालन कर सकते हैं और मुझे आशा है कि इस गर्मी में यह आपकी मछली को आपके साथ खुश रखने में मदद करेगा।

गर्मी के दिनों में जब बाहर का तापमान अधिक होता है तो हम अपने घर के अंदर भी ऐसा ही महसूस करते हैं। यह ज़्यादा गरम आपकी मछली को मुसीबत में डाल सकती है इसलिए आपको गर्मियों में अपनी मछलियों की देखभाल के लिए इन कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

1. अपने एक्वेरियम में ताजे और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

अगर आजकल आपके एक्वेरियम के पानी का तापमान गर्म रहता है, तो आपको हर दिन कम से कम 25 – 30 प्रतिशत ताजा और ठंडे पानी अपने एक्वेरियम में डालना चाहिए। लेकिन याद रखें कि बर्फ के पानी का उपयोग न करें और अपने मछली के टैंक में बहुत अधिक बर्फ न रखें। ऐसा करने से आपकी मछली मर भी सकती है। इसलिए नियमित रूप से पानी बदलते रहें जब तक आप अपने टैंक में गर्मी महसूस करते हैं। इससे आपकी मछली खुश हो जाएगी।

2.अपनी मछली को खुश करने के लिए पानी के मापदंडों की जाँच करें

सुनिश्चित करें कि आपके फिश टैंक में नया पानी डालने के बाद पीएच(ph), अमोनिया और नाइट्रेट जैसे पानी के पैरामीटर सही हैं, अगर आपको नहीं पता की इन सभी चीजों की जांच कैसे करे तो अपने नजदीकी फिश एक्वेरियम की दुकान पर जाएं और इन सभी चीजों को आसानी से जांचने के लिए एक किट खरीदें और अपने घर पर सही मापदंडो के अनुसार पानी रखे।

3. अपने एक्वेरियम के अनुसार फिश रखें

यदि आप पहली बार फिश एक्वेरियम खरीदते हैं, तो अपने टैंक के लिए बहुत अधिक मछली न खरीदें। विक्रेता से पूछें कि आपके द्वारा ख़रीदे गए एक्वेरियम में कितनी मछलियाँ रह सकती हैं। दुकान में आप बहुत सारी मछलियाँ देख सकते हैं इसलिए शायद आप अपने एक्वेरियम के लिए अधिक मछलिया चुन सकते हैं। अधिक मछलिया होने से टैंक में अधिक ऑक्सीजन की खपत बढ़ जाती है, और उसी समय ऑक्सीजन का स्तर भी कम हो जाता है। अधिक मछलिया होने से आपके टैंक में कचरे की मात्रा भी बढ़ सकती है। जिसे आपके फिल्टर सिस्टम को निपटना पड़ता है और हो सकता है कि आपका फ़िल्टर उस सभी के लिए अच्छा काम न करे। इसलिए बहुत सारी मछलियाँ न रखें। यह आपके एक्वेरियम का तापमान बनाए रखने में मदद कर सकता है।

4. अपनी मछली को ज्यादा मत खिलाओ

जब आप अपनी मछली को एक अच्छी मात्रा में खिलाते हैं और यदि वे सभी अच्छी तरह से खाते हैं तो आप अपने टैंक में स्वस्थ और सक्रिय मछली को पाएंगे। लेकिन यदि आप उन्हें अधिक खिलाते हैं तो आपको अपने टैंक में बहुत अधिक गन्दगी भी दिखाई देगी और टैंक गंदा भी लगेगा। गर्मियों के दौरान मछलिया अधिक ऊर्जा भी खर्च करती हैं। इसलिए उन्हें टैंक के अंदर परजीवी और संक्रमण से लड़ने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी मछली को एक स्वस्थ भोजन खिलाएं और अपनी मछली को खुश करने के लिए अपने मछली टैंक में सफाई बनाए रखें।

5. क्या आप अपने एक्वेरियम में रोशनी का उपयोग कर रहे हैं

आम तौर पर कुछ एक्वेरियम में रोशनी के लिए टैंक में कुछ लाइट लगाई जाती है जो की एक्वेरियम को ज्यादा गर्म कर सकती है। जिससे आपके एक्वेरियम का तापमान आसानी से बढ़ सकता है। जब आप देखते हैं कि मौसम बहुत गर्म है और आपका टैंक भी गर्म है। तो यदि संभव हो तो लाइट को बंद ही रखे इससे आपके एक्वेरियम का तापमान को थोड़ा कम हो जायेगा। लाइट लगाने से एक्वेरियम अच्छा दिखता है लेकिन विशेष रूप से गर्मियों के समय में आपको इसके लिए सावधान रहना चाहिए।  क्योंकि मछली को बहुत अधिक प्रकाश में रहने की तुलना में अधिक खुश रखना जरुरी है।

मुझे उम्मीद है कि यह ब्लॉग गर्मियों में आपकी मछली को आपके साथ खुश करने में मदद करेगा।

मेरे 3 फीट ऑस्कर फिश एक्वेरियम का एक दृश्य यहाँ क्लिक करें।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और जाने रेड इयर्ड स्लाइड कछुए की देखभाल कैसे करें।

Click Here to read in this blog in English.

Contact: [email protected]

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *