रेड ईयर स्लाइड कछुए की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के लिए यह ब्लॉग पढ़े।

नमस्कार दोस्तों यदि आप एक कछुआ पलना चाहते हैं, तो लाल कान वाले कछुए (रेड इयार टर्टल) पर आप विचार जरूर कर सकते है। यह कछुआ आसानी से गर्म निवास स्थान में रहना पसंद करता है, अगर आप चाहे तो इसे एक बड़े टैंक में भी रख सकते  है। लाल कान वाले कछुए (रेड इयार टर्टल) नाम उसकी आँखों के पीछे चलने वाली लाल रेखा के लिए वजह से दिया गया है।

लाल-कान वाले कछुए (रेड इयार टर्टल) को लेने से पहले कुछ बाते जान ले।

सबसे पहले आप अपने किसी मित्र से पता करे की अगर उसने कभी कोई लाल कण वाला कछुआ (रेड ईयर टर्टल) पाला है जिससे वह कछुए की देखभाल को लेकर  आपकी कुछ सहायता कर सकता है। आप अपने मित्र से इस कछुए के बारे में जान सकते है जैसे की इस कछुए की देखभाल कैसे करनी पड़ती है या इस्को रखने में क्या क्या परेशानिया हो सकती है। यह सब आप भली बहती जाँच परख करले। इससे आपको पता चल जायेगा की यह कछुआ आपको लेना चाहिए या नहीं। आप यह भी पता करे की यह कछुआ और कोनसे पानी के जीवो के साथ रखा जा  सकता है जिससे आप इस कछुए को अन्य जलीय जीवो के साथ रख सके। जब आप पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं तो वहा पर मौजूद कर्मचारियों से बात जरूर करें इस कछुए से जुडी हुई। लाल-कान वाले कछुए (रेड इयार टर्टल) के बारे में बातचीत करने में थोड़ा समय बिताएं और ठीक से जाँच ले की यह कछुआ क्या क्या खता है और इसकी देखभाल दुनकानदार कैसे करता है। सुनिश्चित करें कि आप इस बात से अवगत हैं कि कछुए की देखभाल में क्या जाता है। इसके बाद आप अपने लिए लाल-कान वाले कछुए (रेड इयार टर्टल) खरीद सकते है।

व्यवहार के बारे में जाने

जब आप स्लाइडर कछुए को अपने घर लाएंगे तो आपका कछुआ शायद थोड़ा शर्मीला होगा। आपके कछुए को शेल से बहार निकलने में कुछ समय या कुछ दिन भी लग सकते हैं। इसलिए अपने स्लाइडर कछुए को आत्मविश्वास महसूस करने के लिए प्रतीक्षा करें। जैसे ही स्लाइडर कछुए का डर काम होगा वो अपने शेल से बहार निकलेगा।
स्लाइडर की व्यक्तित्व के बारे में ठीक से जान ले, यह स्वाभाविक रूप से मिलनसार नहीं होते लेकिन बाकि कछुओं से मिलनसार हो सकते है। अगर इन्हे जंगली माहौल से लाया गया है तो यह कछुए तेज़ और आक्रामक हो सकते हैं। हालांकि कुछ फार्म में पैदा हुए कछुए इंसानो के बीच रहना सिख जाते है।

जीवन काल

रेड ईयर टर्टल का जीवन काल लगभल 20-30 वर्ष तक का होता है। कुछ स्लाइडर इससे भी अधिक समय तक जीवित रहते है। स्लाइडर को लेने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करे की आप उसको उसके पुरे जीवन काल तक रख सकते है। यह जीव शायद एक पालतू जानवर की तरह आपके पास हमेशा रहेगा तो इसका धयान रखना यह आपकी जिम्मेदारी है।

टैंक में फिल्टर और अन्य जरुरी चीजे

जिस जगह आप स्लाइडर को रखने जा रहे है उस जगह पर आपको पानी के तापमान बनाये रखने के लिए हीटर की जरुरत पड़ सकती है और पानी का तापमान जांचने के लिए थर्मोस्टेट मॉनिटर भी होना चाहिए। जिससे आपको पता चल जाये की पानी का तापमान अपने स्लाइडर के लिए उपयुक्त है या नहीं। पानी की सफाई के लिए वाटर पंप भी लगाए जिससे पानी की सफाई भी होती रहे। इसके साथ साथ उसके खाना भी खरीद ले जिससे उसको खाने में कोई परेशानी न हो। भले ही इस कछुए की कीमत कम हो, लेकिन जरूरी नहीं कि वे सस्ते पालतू हों। यदि आप स्लाइडर के खर्च के बारे में चिंतित हैं, तो कछुए को खरीदने से पहले आपको इस पर लगने वाली सभी लागत का एक अनुमान बना ले जिससे आपको मदद मिल सकती है। यदि आप पालतू में निवेश करने के इच्छुक हैं यह सब सुनिश्चित करे और स्लाइडर को अपने लिए ले आये।
अपने स्लाइडर टर्टल को सही तापमान प्रदान करें। एक बीमार कछुए के लिए पानी 80 – 82 डिग्री फ़ारेनहाइट (26.5 – 27.5 सेल्सियस) और एक वर्ष से अधिक उम्र के स्वस्थ कछुए के लिए 77 – 80 डिग्री एफ (25.5 – 26.5 सी) होना चाहिए। अगर आप गर्म जगह पर रहते है तो आपको ऊपर बताये गए तापमान को नियंत्रित करना होगा।
अपने स्लाइडर टर्टल के लिए सही प्रकार की रोशनी का उपयोग करें। कछुए विटामिन के लिए यूवीए और यूवीबी रोशनी पर भरोसा करते हैं, साथ ही साथ उन्हें गर्म प्रकाश की भी जरुरत होती है। यूवी प्रकाश कांच के माध्यम से स्लाइडर टर्टल तक नहीं पहुंच पाता, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको यह प्रकाश सीधा स्लाइडर तक पहुंचने के लिए लाइट को टेंक में लगाना होगा। जिस जगह पर प्रकाश पड़ेगा वह हिस्सा अन्य जगह से ५-१० डिग्री अधिक गर्म होगा। जो की एक स्लाइडर कछुए के लिए बहुत जरुरी है।
सही फ़िल्टर लेने से आपके स्लाइडर टर्टल के टेंक में बेक्टेरिया नहीं पनप पायेगा। जिससे आपका स्लाइडर टर्टल अपने टेंक में स्वस्थ रहेगा। इसके लिए जरुरी नहीं है की आपको एक बहुत ही महंगा फ़िल्टर खरीदना पड़े। आप पानी को नियमित रूप से बदल सकते हैं, जो एक अत्यधिक श्रम गहन कार्य है या फिर आप कछुओं के लिए बनाये गए फिल्टर सिस्टम का उपयोग करें। दुकान में आपको कई तरह के फ़िल्टर मिल जायेंगे जिसको आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है। क्युकी याद रखे खरीदने के लिए तो महंगा फ़िल्टर भी लिया जा सकता है लेकिन फ़िल्टर का उपयोगी होना ज्यादा जरुरी है।
टैंक को सजाने के लिए नदी की चट्टानें आपके कछुए के लिए एक बहुत बढ़िया स्थान प्रदान करती हैं। मछलियो के टैंक में इस्तेमाल की जाने वाली बजरी से बचें। पानी के पौधों का उपयोग करने पर भी ध्यान से विचार करें। हालांकि वे टैंक को अच्छा बना सकते हैं। इन पौधो को आपका कछुआ उन्हें खाना भी शुरू कर सकता है। यदि आप ऐसा होते हुए देखते हैं, तो पौधों को हटा दें और टैंक को धो लें। नहीं तो इससे परेशानी भी हो सकती है। अपने स्लाइडर टर्टल के टेंक में प्लास्टिक के पौधे बिलकुल न लगाए क्युकी स्लाइडर उनको खा सकता है जो उसके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है।

कछुए को पकड़ने के बाद सावधानी

याद रखे जब भी आप अपने कछुए को पकडे या उसके टैंक में हाथ डाले तो ऐसा करने के बाद आपको अपने हाथो को जरूर धोना चाहिए। क्युकी कछुए से साल्मोनेला का जोखिम बना रहता है अगर आप अपने हाथ ठीक से न धोये। यह मुख्यता छोटे बच्चे या बुजुर्गो के लिए चिंता की बात है। साल्मोनेला संक्रमण के जोखिम के कारण, आपको कछुए से संबंधित किसी भी चीज़ के लिए बर्तनों का एक अलग सेट रखने की आवश्यकता होती है, जिसे अन्य घरेलू सामानों से धोया और कीटाणुरहित रखा जाता है।

लाल कान स्लाइडर कछुए (रेड इयर स्लाइडर टर्टल)  के लिए टैंक: –

स्लाइडर कछुए को सभी आवश्यक उपकरण और आपूर्ति प्रदान करने के बारे में सोचें। अन्य जीवो की तरह यह भी शुरू में छोटे होते है और वयस्क होने के बाद  इनका आकर बढ़ता है। एक पूरी तरह से विकसित स्लाइडर को वयस्क उसके आकर के चार गुना आकर के छेत्र की आवस्यकता होती है। इसलिए युवा कछुए को खरीदते समय इसे ध्यान में रखें।
यदि आपको एक से अधिक स्लाइडर कछुए लेने सोच रहे है तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक रूप से सभी कछुओं को साथ में रखने के लिए पर्याप्त टैंक हैं। नर लाल कान वाले स्लाइडर्स मादाओं को परेशान करते हैं। यह इतना चरम हो सकता है कि मादा खाना बंद कर दे। इस कारण नर और मादा स्लाइडर कछुए को अलग-अलग रखा जाता है। याद रखे कभी कभी स्लाइडर कच्चे कुछ दिनों तक या कुछ सप्ताह तक बिना खाना खाये रह सकते है। इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन अगर आप चाहे तो ऐसे में उनको किसी पशु चिकित्सक के ले जा सकते है।
पहले एक वर्ष की आयु के स्लाइडर कछुए के एक बच्चे को 50-60 गैलन टैंक में रखा जा सकता है लेकिन एक वर्ष के बाद आपको कम से कम 150 गैलन की आवश्यकता होगी। इसलिए अगर हो सके तो शुरुआत में ही एक बड़ा टेंक ले ले। जिससे आपको बाद में टैंक बदलने की जरुरत न पड़े। स्लाइडर कछुए भोजन को पसंद करते हैं और भोजन का पीछा करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके टेंक में पानी काफी गहरा है। कछुए अपने छेत्र की रक्षा करते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि उनके पास एक दूसरे से दूर रखने के लिए पर्याप्त जगह हो, या आपको उन्हें अलग-अलग टैंकों में रखना पड़ सकता है। कछुए का मल मछली के मल की तुलना में अधिक ठोस होता है। इसलिए अपने स्लाइडर कछुए के लिए पर्याप्त पानी प्रदान करे और कछुए के मल की सफाई के लिए एक फ़िल्टर अपने स्लाइडर के एक्वेरियम में लगाए।

नर मादा की पहचान

अपने स्लाइडर कछुए का लिंग जांचने के लिए आपको कम से कम  २-४ वर्ष तक की आयु का इंतजार करना पड़ेगा। २-४ वर्ष की आयु के बाद ही आप उसके लिंग का पता लगा पाएंगे। स्लाइडर कछुए में नर और मादा की पेहचान आप इस तरह से भी लगा सकते है की नर के नाख़ून और पुंछ मादा से बड़े होते है।

मुझे उम्मीद है कि आपको रेड ईयर टर्टल ( Red Ear Turtle ) के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी।

Click Here to Read Blog in English.

Contact: [email protected]

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *